चंदौली। आनलाइन शिकायतों के निस्तारण के मामले में अतिपिछड़ा जिला काफी आगे निकल गया है। आईजीआरएस की अगस्त माह की रैंकिंग में जिले का प्रदेश में 13वां स्थान है। जिले में छह माह में औसत प्रति माह 2371 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। आगस्त माह में आई शिकायतों का समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया गया। इसकी बदौलत जिले की रैंकिंग में सुधार हुआ है। काफी दिनों बाद आनलाइन शिकायतों के निस्तारण में जनपद बेहतर स्थिति में पहुंचा है। इससे अधिकारी गदगद हैं।
दरअसल, कोरोना काल में आनलाइन शिकायतों के निस्तारण की रैंकिंग बंद थी। शिकायतों के निस्तारण की रफ्तार भी सुस्त थी। इसकी वजह से पिछले साल जनपद आईजीआरएस की रैंकिंग में प्रदेश में काफी पिछड़ गया था। इससे शासन स्तर पर किरकिरी हो रही थी। उच्चाधिकारियों की मानीटरिंग व निर्देशों की वजह से अगस्त माह की रैंकिंग में सुधार हुआ है। इसकी वजह से जनपद प्रदेश में १३वें पायदान पर पहुंच गया है। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने मातहत अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिनती भी शिकायतें प्राप्त हों, उनका समयबद्ध तरीके से निस्तारण किया जाए। कोई भी शिकायत डिफाल्टर की श्रेणी में शामिल नहीं होनी चाहिए।
समय-समय पर होती है समीक्षा
जिलाधिकारी की ओर से आईजीआरएस पोर्टल पर आने वाली शिकायतों के निस्तारण की समय-समय पर समीक्षा की जाती है। इसके बावजूद कई विभागाध्यक्ष सुस्ती बरतते हैं। इससे शिकायतों के निस्तारण के मामले में जनपद पहले फिसड्डी रहा। लोगों को अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए कई बार दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं।