fbpx
ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : किसानों के लिए अच्छी खबर, अंगूठा लगाते ही मिलेगा चना, मटर और मसूर का मुफ्त बीज, कृषि विभाग ने शुरू किया नया अभियान

चंदौली। जिले के किसानों के लिए एक राहत भरी योजना शुरू की गई है। रबी सीजन में चना, मटर और मसूर फसलों के बीज मिनीकिट किसानों को मुफ्त दिए जाएंगे। यह मिनीकिट ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर बांटे जाएंगे। किसानों को बीज गोदाम पर जाकर मशीन में अंगूठा लगाते ही यह बीज मिल जाएंगे।

 

जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार यादव ने बताया कि अगर किसानों को अधिक बीज की जरूरत हो, तो उन्हें 50 प्रतिशत अनुदान पर भी बीज उपलब्ध कराया जाएगा। इस वर्ष, खरीफ की फसल की कटाई के बाद रबी की बुवाई में थोड़ी देरी हो रही है, लेकिन कृषि विभाग ने बीज वितरण के लिए पर्याप्त व्यवस्था कर ली है, ताकि किसानों को कोई असुविधा न हो।

 

बीज गोदामों पर चना, मटर, मसूर, सरसों और गेहूं का बीज भी उपलब्ध है। बीज की कीमतें चना के लिए 98.30  रुपये प्रति किलोग्राम, मटर के लिए 81.70 रुपये,  मसूर के लिए 104.40 रुपये, सरसों के लिए 106.60  रुपये और गेहूं के लिए 43.95 रुपये प्रति किलोग्राम तय की गई हैं। बीज किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर मिलेंगे।

कृषि विभाग के अनुसार, मटर और मसूर के बीज मिनीकिट एक एकड़ के लिए पर्याप्त हैं, जबकि चना का बीज मिनीकिट आधे एकड़ के लिए होगा। योजना के तहत, एक फसल सत्र में प्रति किसान सिर्फ एक मिनीकिट दिया जाएगा।

 

जिले के सभी विकास खंडों में बीज की आपूर्ति कर दी गई है। किसानों से अपील की गई है कि वे आधार कार्ड के साथ राजकीय कृषि बीज भंडार पर जाकर मुफ्त बीज प्राप्त करें और इस योजना का लाभ उठाएं।

 

Back to top button