fbpx
ख़बरेंवाराणसी

PM Modi in Varanasi : तीसरे कार्यकाल में तीन गुना गति से विकास, शुरू हुईं 15 लाख करोड़ की परियोजनाएं : पीएम मोदी

मोदी ने योगी के विकास माडल को सराहा, बोले, एक्सप्रेस-वे प्रदेश बन गया यूपी वाराणसी से देश को 6700 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास काशी बन रही विकास की मॉडल सिटी, आ रहे लाखों पर्यटक प्रधानमंत्री ने एक लाख युवओं को राजनीति में लाने का किया वादा

मोदी ने योगी के विकास माडल को सराहा, बोले, एक्सप्रेस-वे प्रदेश बन गया यूपी

वाराणसी से देश को 6700 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास

काशी बन रही विकास की मॉडल सिटी, आ रहे लाखों पर्यटक

प्रधानमंत्री ने एक लाख युवओं को राजनीति में लाने का किया वादा

 वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश की जनता ने उन्हें तीसरी बार सेवा का मौका दिया। उन्होंने जनता से तीन गुना तेजी से विकास का वादा किया था। सरकार के 100 दिनों के कार्यकाल में 15 लाख करोड़ की परियोजनाएं शुरू हो चुकी हैं। उत्तर प्रदेश, जो कभी खराब सड़कों के लिए जाना जाता था, वह अब एक्सप्रे-वे प्रदेश बन चुका है। उन्होंने योगी के विकास मॉडल को सराहा। पीएम रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सिगरा स्टेडियम में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इसके पूर्व उन्होंने 6700 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

यूपी का तेज़ विकास

अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कभी उत्तर प्रदेश को खराब सड़कों के लिए जाना जाता था, लेकिन अब राज्य में सबसे अधिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट और आधुनिक एक्सप्रेसवे हैं। उन्होंने बताया कि जेवर में एक भव्य अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जल्द ही तैयार होने वाला है, जिससे यूपी के विकास को और बल मिलेगा। प्रधानमंत्री ने यूपी के विकास को लेकर योगी सरकार की जमकर तारीफ की और कहा कि राज्य अब निवेश और रोजगार का एक बड़ा केंद्र बनता जा रहा है।

 

परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि 6700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं में वाराणसी के अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के एयरपोर्ट का भी शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट के विस्तार के अलावा आगरा और सहारनपुर के एयरपोर्ट भी इन परियोजनाओं का हिस्सा हैं। इन परियोजनाओं से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और स्थानीय लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

 तीसरे कार्यकाल में 15 लाख करोड़ की परियोजनाएं शुरू

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब जनता ने उन्हें तीसरी बार सेवा का मौका दिया, तो उन्होंने तीन गुना गति से विकास कार्यों को आगे बढ़ाने का वादा किया था। प्रधानमंत्री ने बताया कि उनके तीसरे कार्यकाल के सवा सौ दिनों में ही 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं पर काम शुरू हो चुका है। उन्होंने कांग्रेस और समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली सरकारों के दौरान घोटाले और भ्रष्टाचार की खबरें छाई रहती थीं, जबकि अब देश में विकास की चर्चा हो रही है।

 

1 लाख नए युवाओं को राजनीति में लाने का वादा

प्रधानमंत्री मोदी ने राजनीति में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि वह 1 लाख नए युवाओं को राजनीति में लाएंगे, जिनका राजनीति से कोई पारिवारिक संबंध नहीं होगा। उन्होंने परिवारवादी राजनीति पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ये लोग युवाओं और देश के विकास में बाधा बनते हैं।

काशी विकास की मॉडल सिटी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि काशी अब खेल, शिक्षा और पर्यटन का एक बड़ा केंद्र बनता जा रहा है। उन्होंने सिगरा स्टेडियम और गंजारी स्टेडियम जैसी परियोजनाओं का जिक्र किया, जो यहां खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए तैयार की जा रही हैं। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में 3200 करोड़ रुपये की 16 परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया, जिनमें सारनाथ का सौंदर्यीकरण, गुरुधाम और बाणासुर मंदिर का विकास, और कई पार्कों का निर्माण शामिल हैं।

 

महिलाओं के सशक्तिकरण पर जोर

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में महिलाओं के सशक्तिकरण की आवश्यकता पर जोर दिया और बताया कि सरकार ने मुद्रा लोन जैसी योजनाओं से महिलाओं को स्वावलंबी बनाया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में महिलाएं अब लखपति दीदी और ड्रोन पायलट बन रही हैं, जो सरकार की योजनाओं का प्रत्यक्ष प्रमाण है।

नेत्र देखभाल के लिए शंकरा आई हॉस्पिटल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में शंकरा आई हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया, जो उत्तर भारत में नेत्र देखभाल सेवाओं का प्रमुख केंद्र बनेगा। यह अस्पताल खासकर गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए नेत्र देखभाल की उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं उपलब्ध कराएगा। अस्पताल का लक्ष्य है कि साल 2030 तक 5 लाख निःशुल्क नेत्र शल्य चिकित्सा की जाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान विकास, युवाओं की राजनीति में भागीदारी, महिलाओं के सशक्तिकरण और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार पर जोर दिया। यूपी में हो रहे इन विकास कार्यों से प्रदेश तेजी से एक नए युग की ओर बढ़ रहा है, जहां रोजगार, निवेश और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के नए द्वार खुल रहे हैं।

 

नेत्र रोगियों को नया जीवन दे रहा शंकर आई फाउंडेशन : योगी आदित्यनाथ

वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य जगद्गगुरु शंकर विजयेंद्र सरस्वती उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने शंकर आई फाउंडेशन की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह फाउंडेशन 1977 से नेत्र रोगियों को नया जीवन देने का काम कर रहा है। उत्तर प्रदेश में इस अस्पताल की दूसरी शाखा का उद्घाटन प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

सीएम योगी ने बताया कि काशी ने पिछले 10 वर्षों में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया है। काशी में 2500 करोड़ रुपये की लागत से स्वास्थ्य क्षेत्र में कई परियोजनाएं पूरी हुई हैं, जिनमें पं. मदन मोहन मालवीय कैंसर हॉस्पिटल और 430 बेड वाला सुपर स्पेशियिलिटी हॉस्पिटल प्रमुख हैं।

 

उन्होंने कहा कि शंकर आई हॉस्पिटल की यह नवीन इकाई पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार की बड़ी आबादी को बेहतरीन नेत्र चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेगी। सीएम ने यूपी में स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछले 10 वर्षों में हुए कार्यों को सराहा, जिसमें हर जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना और ग्रामीण इलाकों में आयुष्मान आरोग्य मंदिरों की शुरुआत शामिल है। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

 

 

 

 

Back to top button