fbpx
ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : डीएम ने स्वास्थ्य योजनाओं की जानी प्रगति, सुधार के दिए निर्देश, लापरवाही पर कार्रवाई की दी चेतावनी

चंदौली। जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की मीटिंग कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने जिले में स्वास्थ्य योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान सुधार के निर्देश दिए। वहीं लापरवाही पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी।

 

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि गर्भवती महिलाओं की उचित देखभाल और संस्थागत प्रसव को बढ़ाया जाए। आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड जारी करने की प्रगति में तेजी लाएं। इसके अलावा, राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक जांच कराएं और मरीजों को समय पर उपचार उपलब्ध कराया जाए।

 

आशा कार्यकर्ताओं के भुगतान को समय पर सुनिश्चित करने के लिए भी चर्चा की गई। लापरवाही बरतने वाली आशा कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई के निर्देश दिए। 108 और 102 एंबुलेंस सेवाओं की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने मरीजों को समय पर एंबुलेंस सेवा उपलब्ध कराने और जल्दी चिकित्सीय सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को सीएम डैशबोर्ड पर रैंकिंग सुधारने के लिए भी निर्देशित किया।

 

बैठक में मातृ एवं बाल स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, पीएमएमवीवाई, नियमित टीकाकरण, जननी सुरक्षा, और आशा इन्सेंटिव जैसे कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेड ऑक्यूपेंसी की स्थिति भी जांची गई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एस.एन. श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Back to top button