fbpx
ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : दिव्यांगजन के लिए जरूरी जानकारी, ये काम करा लें वरना पेंशन से हो जाएंगे वंचित 

चंदौली। जिले के 957 दिव्यांग पेंशनधारकों की पेंशन अटक सकती है, क्योंकि उनकी जानकारी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) पोर्टल पर अपडेट नहीं हो पाई है। जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी राजेश नायक ने बताया कि पेंशन प्राप्त करने के लिए एनपीसीआई पर जानकारी अपडेट कराना अनिवार्य है। जिले में कुल 12,221 दिव्यांग पेंशन लाभार्थी हैं, जिनमें से 8914 का एनपीसीआई पर रिकॉर्ड अपडेट हो चुका है।

 

इसी सप्ताह जुलाई, अगस्त और सितंबर की पेंशन जारी की जानी है, लेकिन 957 लाभार्थियों की जानकारी अभी तक अपडेट नहीं हो पाई है। इसके अलावा 3016 लाभार्थियों का केवाईसी भी अभी तक लंबित है। विभागीय स्तर पर कई बार जागरूकता अभियान चलाए गए, लेकिन बहुत से लाभार्थियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया, जिससे उनकी पेंशन अटकने का खतरा बढ़ गया है।

 

नायक ने बताया कि पेंशन के लिए एनपीसीआई पर जानकारी अपडेट करना बेहद जरूरी है। आधार कार्ड और बैंक पासबुक के साथ संबंधित बैंकों में जाकर इसे आसानी से पूरा किया जा सकता है। बैंकों को भी निर्देश दिया गया है कि वे लाभार्थियों को किसी तरह की असुविधा न होने दें और प्राथमिकता के आधार पर यह कार्य पूर्ण करें। लाभार्थियों से आग्रह है कि वे जल्द से जल्द अपनी जानकारी एनपीसीआई पर अपडेट कराएं, ताकि उनकी पेंशन निर्बाध रूप से मिल सके।

Back to top button