fbpx
Career | कैरियारJob | नौकरी

Vacancy News : भारतीय कोस्ट गार्ड में नाविक और यांत्रिक पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ, यहां से आवेदन करें

Indian Coast Guard Recruitment 2023 :भारतीय तट रक्षक बल की ओर से नाविक और यांत्रिक के 350 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया  8 सितंबर से शुरू कर दी गयी है, जो 22 सितंबर 2023 तक जारी रहेगी। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

भारतीय कोस्ट गार्ड द्वारा नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच), और यांत्रिक पदों की भर्ती की गई है। इस अवसर का उपयोग करके उन उम्मीदवारों के लिए यह एक बड़ा मौका है जो भारतीय तट रक्षक बल में सेवा करने का इच्छुक हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर 2023 है।

इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक और यांत्रिक भर्ती 2023: आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया है, और अन्य किसी तरीके से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल, ओबीसी, और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 300 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि एससी और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। आवेदन शुल्क को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, और नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

ICG Recruitment 2023: कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं, 10+2 (फिजिक्स और मैथ्स के साथ), या डिप्लोमा (जो पदानुसार होना चाहिए) की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए, जिसका मतलब है कि उम्मीदवार का जन्म 1 मई 2002 से पहले और 30 अप्रैल 2006 के बाद नहीं होना चाहिए।

इस भर्ती के तहत कुल 350 पदों की भर्ती की जाएगी, जिसमें से 260 पद नाविक (जनरल ड्यूटी), 30 पद नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच), 25 पद यांत्रिक (मैकेनिकल), 20 पद यांत्रिक (इलेक्ट्रिकल), और 15 पद यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) पर होगी।

Back to top button