
चंदौली। आनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण में चंदौली पुलिस प्रदेश में सबसे आगे है। शिकायतों पर सौ फीसद कार्रवाई की वजह से अक्टूबर माह की समीक्षा में सूबे में पहली रैंकिंग प्राप्त हुई है। शिकायतों का थाना स्तर पर प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराया गया। इसकी बदौलत यह मुकाम हासिल हुआ है। इससे पुलिस वाले फूले नहीं समा रहे हैं।
सरकार की आनलाइन शिकायत प्रणाली जनसुनवाई पोर्टल (IGRS) पर चंदौली पुलिस के लिए पिछले छह माह में कुल 487 संदर्भ प्राप्त हुए। वहीं आलोच्य माह में 353 मामले आए। पुलिस ने शिकायतों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया। इसकी वजह से चंदौली पुलिस को 130 में 130 अंक हासिल हुए। वहीं माह अक्टूबर-2022 में प्रदेश स्तर पर जारी की गयी रैकिंग में प्रथम रैंक प्राप्त हुआ है। जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त सन्दर्भों का मुख्यमंत्री कार्यालय से मुल्यांकन किया गया। चन्दौली की कार्रवाई 100 फीसद रही। इससे पहली रैंक मिली। पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल की ओर से जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को त्वरित व समयबद्ध निस्तारण हेतु जनपद के समस्त अधिकारी व थाना प्रभारियों को लगातार निर्देशित किया जाता है। पोर्टल के कार्यों की मानीटरिंग भी स्वयं करते हैं। जनसुनवाई पोर्टल से प्राप्त शिकायतों को पुलिस कार्यालय में गठित आईजीआरएस सेल द्वारा सम्बंधित थानों पर आनलाइन प्रेषित की जाती है। समस्त थाना प्रभारियों द्वारा प्राप्त सन्दर्भो की जांच आख्या आनलाइन दिए गए समय सीमा के अन्दर संबंधित को प्रेषित की जाती है और आवेदक पुलिस कार्यवाही से संतुष्ट है कि नहीं, इसका फीडबैक भी पुलिस कार्यालय से लिया जाता है।
सभी थानों की परफार्मेंस रही बेहतर
जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुल 16 थाने हैं। जिले के लगभग सभी थानों में आई शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराया गया। इसकी वजह से जिला रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गया।